हिन्दी सहायता ब्लॉग एक ऑनलाइन समुदाय है , जहाँ पर लोगों की मदद करने के लिये उपयोगी और मददगार सामग्री मुफ्त प्रदान की जाती है ।
Hindi Sahayata » सोशल मीडिया » Prepaid Aur Postpaid Kya Hai - इन दोनों में क्या अंतर है पूरी जानकारी

Prepaid Aur Postpaid Kya Hai - इन दोनों में क्या अंतर है पूरी जानकारी

27-08-2023, 23:24
1
0

आज आपका सवाल है की Prepaid और Postpaid क्या है ? Prepaid and postpaid में क्या अंतर है। Postpaid and Prepaid Meaning In Hindi. पोस्टपेड और प्रीपेड सिम में क्या अंतर है कौनसी सिम हमारे लिए बेहतर होगी और कौन सी कंपनी का हमें सिम लेना चाहिए जो कि हमारे लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हो तो इस पोस्ट को आखरी तक पढ़े आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी ।


हमें अगर किसी से Calling पर बातचीत करनी है तो उसके लिए हमारे मोबाइल में सिम का होना बहुत ही जरूरी है अब आप यह सोच रहे होंगे की सिम कौन सी कंपनी का लें। Postpaid sim ले या Prepaid sim ले।


ज्यादातर लोगों को Postpaid and Prepaid sim की जानकारी नहीं होने की वजह से वोह अपने लिए गलत सिम का चुनाव कर लेते है और बाद में उन्हें अहसास होता है कि मेरे लिए ये सिम कार्ड सही नही है इसलिए आज हम आपको Prepaid and postpaid Sim के बारे में सारी जानकारी देंगे जिससे की आप अपने लिए एक सही सिम कार्ड का चुनाव कर सके। आइए जानते है Prepaid sim क्या है Postpaid sim क्या है Postpaid and Prepaid sim में क्या अंतर है । Postpaid and prepaid meaning in Hindi.


Prepaid क्या है : Prepaid Meaning in Hindi


दोस्तों सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने दो प्रकार के सिम लॉन्च करती हैं जिनका नाम है Prepaid और Postpaid. इन दोनों में वह अलग अलग तरीके से Recharge Plan Launch करती है जिन्हे कस्टमर अपने हिसाब से ले सकता है अब हम यह जानते हैं कि प्रीपेड सिम क्या है प्रीपेड मीनिंग इन हिंदी।


Prepaid:- आपको सही तरीके से समझाने के लिए प्रीपेड शब्द को हम दो भागों में विभाजित करते हैं :- Prepaid = Pre और Paid. Pre का मतलब पहले और Paid का मतलब भुगतान करना।


Prepaid SIM Meaning in Hindi


अब आप समझ ही गए होंगे कि आखिर Preapaid का मतलब क्या होता है अगर अभी तक भी नहीं समझे तो में आपको बताता हु। Preapaid सिम वह सिम कार्ड होती है जिसमे हमे पहले किसी भी प्लान से रिचार्ज करवाना होता है उसके बाद हम उस प्लान का उपयोग कर सकते हैं।


हमने जिस प्लान को सिलेक्ट किया है उसमे जितने ऑफर होते है हम सिर्फ उन्ही का फायदा ले सकते हैं। प्रीपेड सिम में अगर हमारा प्लान खत्म हो गया है तो उसके बाद हम जब तक दूसरे प्लान से रिचार्ज नही करवा लेते तब तक हम उस सिम से कुछ भी नहीं कर सकते है ना तो किसी को कॉल और न ही एसएमएस।


मेने आपको Prepaid sim क्या है Prepaid Meaning in Hindi सही तरीके से समझा दिया है मुझे उम्मीद है आप को समझ में भी आ गया होगा अब बात करते है Postpaid क्या है Postpaid meaning in hindi.


Postpaid क्या है : Postpaid Meaning in Hindi


जिस प्रकार हमने Prepaid का मतलब दो भागों में बांटकर सही तरीके से समझा है ठीक उसी प्रकार Postpaid का मतलब भी हम दो भागों में बांटकर समझते है जिससे कि आपको सही तरीके से समझ में आ जाए।


Postpaid:- Postpaid को दो भागों में अलग करते है Post+Paid । Post का मतलब होता है बाद में, और Paid का मतलब भुगतान करना होता है।


Postpaid SIM Meaning in hindi


इसका मतलब भी आप समझ ही गए होंगे क्योंकि जिस प्रकार Prepaid Meaning In Hindi का मतलब पहले रिचार्ज करना फिर उसका उपयोग करना ठीक उसी प्रकार Postpaid meaning in Hindi का मतलब पहले उपयोग करना बाद में भुगतान करना होता है पोस्टपेड सिम में आपको कोई भी लिमिट नहीं मिलती है आप जितनी चाहे उतनी कॉलिंग और एस एम एस कर सकते हैं।


Postpaid सिम में आप एक बार प्लान सेट कर लेते हैं जैसे अगर आपने Month या Year का प्लान सेट किया है तो आपको पूरे महीने या पूरे साल तक जितना चाहे इतनी कॉल या मैसेजेस कीजिए आपके लिए कोई भी लिमिट नहीं दी जाएगी लेकिन जब आपका प्लान का टाइम पूरा हो जाता है तो आपको आपने जितना उस सिम का इस्तेमाल किया है उसके हिसाब से भुगतान करना होता है। आप इसका भुगतान क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं।


मुझे उम्मीद है कि आपको Prepaid क्या है Prepaid Meaning In Hindi. और Postpaid क्या है Postpaid meaning in hindi के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी अब बात करते है की Prepaid और Postpaid में क्या अंतर है और कौनसी सिम हमारे लिए सबसे अच्छी है।


Prepaid और Postpaid में अंतर


Prepaid और Postpaid सिम के बारे में इतना सब जानने के बाद अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर इन दोनों में क्या अंतर है तो आइए आप जानते हैं कि प्रीपेड और पोस्टपेड सिम में क्या अंतर है इन दोनों में से हमें कौन सी सिम लेनी चाहिए।


Prepaid और Postpaid SIM का सबसे बड़ा अंतर यही है कि प्रीपेड सिम में आपको पहले रिचार्ज करना होता है और पोस्टपेड सिम में आपको बाद में भुगतान करना होता है।


प्रीपेड सिम को आप कहीं से भी रिचार्ज कर सकते हैं जबकि पोस्टपेड सिम को रिचार्ज करने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड का होना बहुत जरूरी है। पोस्टपेड सिम प्रीपेड सिम की तुलना में थोड़ा महंगा आता है।


प्रीपेड सिम में आपने जो प्लान सिलेक्ट किया है उसमें जो सर्विस आपको मिली है आप उसी का फायदा ले सकते हैं जबकि पोस्टपेड सिम में आपको कोई भी लिमिट नहीं दी जाती हैं आप जितना चाहे उतना इंटरनेट कॉल एसएमएस कर सकते हैं लेकिन जब आपकी प्लान डेट खत्म हो जाती है तो उसे पूरा चुकाना पड़ता है।


Prepaid SIM का इंटरनेट आप उसी सिम में इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि Postpaid SIM में आप फैमिली पैक लेकर उसे अपने अनुसार घरवालों की जरूरत के हिसाब से उन्हें इंटरनेट भी शेयर कर सकते हैं।


प्रीपेड और पोस्टपेड सिम में जाने के बाद आप हम यह जानते हैं किस प्रीपेड और पोस्टपेड सिम के क्या क्या फायदे और क्या क्या नुकसान है उसके बाद हम आपको यह बताएंगे कि आपके लिए कौन सा सिम बेहतर होने वाला है आइए जानते हैं प्रीपेड और पोस्टपेड सिम के क्या क्या फायदे और नुकसान है।


Prepaid और Postpaid सिम के फायदे व नुकसान


आपको पता होगा की जिस चीज के फायदे होते हैं उसके नुकसान भी होते हैं तो सबसे पहले प्रीपेड एंड पोस्टपेड सिम के फायदे जानते हैं। जिसमें हम प्रीपेड सिम को पहले लेते हैं।


Prepaid सिम के फायदे : Benefits of Prepaid SIM


अगर आप प्रीपेड सिम यूजर हैं तो आपको प्रीपेड सिम के फायदे जानना जरूरी है वैसे आप प्रीपेड सिम के फायदे पहले भी जानते होंगे लेकिन मैं यहां आपको कुछ और फायदे बता देता हूं।


  1. Prepaid sim में आपको एक निश्चित अमाउंट पर करना होता है जिसका आप रिचार्ज करवाना चाहते हैं।
  2. प्रीपेड सिम में आपको कई सारे रिचार्ज प्लान मिल जाते हैं जिनसे आप अपनी सिम को रिचार्ज करवा सकते हैं।
  3. Prepaid SIM आपको पोस्टपेड की तुलना में काफी सस्ती होती हैं इसके प्लांस भी हर कोई अफोर्ड कर सकता है।
  4. अगर आप छोटे-मोटे काम करते हैं इसमें आपको ज्यादा कॉल इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती तो आपके लिए प्रीपेड सिम सही है अब हम जानते हैं पोस्टपेड सिम के क्या फायदे हैं।


Postpaid सिम के फायदे : Benefits of Postpaid SIM


  1. पोस्टपेड सिम में आपको अनलिमिटेड कॉल इंटरनेट s.m.s. की छूट दी जाती है। आप अपनी मर्जी के अनुसार जितना चाहे उतना इंटरनेट कॉल एस एम एस कर सकते हैं।
  2. इसमें आपको बार-बार रिचार्ज कराने की जरूरत नहीं पड़ती है आपको सिर्फ एक बार प्लांट सेलेक्ट करना है और जब तक वो खत्म ना हो जाए तब तक आप जितना चाहे उतना ही सिम को यूज कर सकते हैं।
  3. Postpaid सिम में आपको महीने में या फिर साल में एक बार बिल दिया जाता है। जिसे आप अपने क्रेडिट कार्ड से पे कर सकते हैं।
  4. अगर आप पोस्टपेड सिम यूज करते हैं तो आप अपने प्लान में से किसी भी रिलेटिव्स को इंटरनेट कॉल्स s.m.s. शेयर कर सकते हैं वह भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के।
  5. Postpaid सिम में कुछ कंपनियां जैसे जियो आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे Amazon prime, Netflix, Disney+ Hotstar इन सब की Paid Membership फ्री में देती है।


अब आप postpaid and prepaid meaning in Hindi के बारे मे सारी जानकारी जान चुके हैं उसी के साथ पोस्टपेड एंड प्रीपेड सिम के फायदे भी जान चुके हैं अब हम आपको बताते हैं पोस्टपेड और प्रीपेड सिम के क्या नुकसान है आखिर इन सिम को लेने से हमें क्या क्या नुकसान हो सकता है।


Prepaid सिम के नुकसान


वैसे तो इन सिम के कोई खासकर नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी छोटे-मोटे नुकसान होते हैं जिन्हें मैं आपको बता देता हूं कि जैसे आपने इस सिम को रिचार्ज करवाने पर फिर अगर आपके एरिया में नेटवर्क प्रॉब्लम हुई तो आप कुछ नहीं कर सकते क्योंकि आप इस सिम में पेमेंट कर चुके हैं।


इसके अलावा अगर आपका रिचार्ज प्लान खत्म हो चुका है तो आप जब तक दोबारा अपनी सिम को किसी दूसरे रिचार्ज प्लान से रिचार्ज नहीं करवा लेते तब तक आप ना तो किसी को कॉल या s.m.s. कर सकते हैं और ना ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Postpaid सिम के नुकसान


Postpaid सिम का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि जब आप पोस्टपेड सिम लेते हो तो आपको प्लान सिलेक्ट करना होता है अगर आप इस प्लान पूरा यूज़ नहीं कर पाते हो तब भी आपको उतना ही पेमेंट करना पड़ता है जितना आपने सिलेक्ट किया है।


पोस्टपेड सिम का भुगतान करने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड का होना बहुत जरूरी है अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप पोस्टपेड सिम का भुगतान नहीं कर सकते हो।


Postpaid सिम प्रीपेड सिम की तुलना में काफी महंगी होती हैं यही नहीं प्रीपेड से आपको दो से 3 गुना में महंगी होती हैं। इसीलिए ज्यादातर लोग प्रीपेड सिम का ही इस्तेमाल करते हैं।


Prepaid और Postpaid में कौनसी सिम ले


ये आपके ऊपर निर्भर है कि आप किस यूज़ के लिए सिम ले रहे हो अगर आप पर्सनल यूज़ के लिए सिम ले रहे हो जिसमें आपको ज्यादा कॉल या ज्यादा इंटरनेट s.m.s. की जरूरत नहीं होती हैं तो आप बकायदा प्रीपेड सिम ले सकते हो इसमें आपको रिचार्ज प्लान भी बहुत सारे मिलेंगे और आपको पोस्टपेड सिम से बहुत सस्ता रिचार्ज प्लान मिलेगा।


यदि आप बिजनेस छोटा मोटा बिजनेस करते हो और आपको उसमें बहुत सारे कॉल करने की जरूरत पड़ती है या किसी को s.m.s. करते हो इंटरनेट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हो में आपके लिए पोस्टपेड सिम रिकमेंड करूंगा क्योंकि उसमें आपको किसी भी तरह की कोई रुकावट नहीं मिलेगी आप जब चाहे जितना चाहे इंटरनेट s.m.s. कॉल्स कर सकते हैं।


आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि आपके लिए कौन सा सिम सबसे बेस्ट होने वाला है क्योंकि हमने बहुत ही बारीकी से आपको प्रीपेड एंड पोस्टपेड क्या है? Postpaid and Prepaid Meaning In Hindi बारे में समझाया है।


FAQ : Postpaid and Prepaid से जुड़े कुछ सवाल जवाब


1. Postpaid Sim में बिल कब और कैसे भरते है ?


पोस्टपेड सिम का बिल आप महीने में या फिर साल में अपने क्रेडिट कार्ड से भरते हैं।


2. क्या Prepaid और Postpaid के रिचार्ज प्लान बराबर होते है ?


बिल्कुल भी नही। सभी टेलीकॉम कंपनियों ने Prepaid और Postpaid sim के लिए अलग अलग प्लान बनाए हुए हैं।


3. Emergancy में हम किस सिम में लोन रिचार्ज ले सकते है ।


आप प्रीपेड सिम में Emergancy में लोन भी ले सकते हो यहां तक कि जिओ ने अब तो 5GB फ्री डाटा लोन की न्यू स्कीम निकली है जिसे आप बाद में चुका सके हों आपसे कोई भी इंटरेस्ट नहीं लिया जाएगा।


4. Prepaid meaning in hindi क्या होता है ?


Prepaid meaning in hindi का मतलब पहले भुगतान करना होता है।


5. Postpaid meaning in Hindi क्या होता है?


Postpaid meaning in hindi का मतलब बाद में भुगतान करना होता है।


Conclusion


उम्मीद करता हूं की आपको प्रीपेड और पोस्टपेड सिम से जुड़ी सारी जानकारी Prepaid क्या है, Prepaid Meaning In Hindi. Postpaid क्या है, Postpaid meaning in hindi. Prepaid और Postpaid में अंतर, Prepaid और Postpaid के फायदे व नुकसान इसके अलावा इनसे जुड़े कुछ सवाल के जवाब भी मिल गए होंगे।


अगर आपके दिमाग में अभी भी प्रीपेड या पोस्टपेड से रिलेटेड कुछ चल रहा है तो आप बेजीझक कॉमेंट करके हमसे जानकारी ले सकते है। इस जानकारी को अपने इन दोस्तो के साथ सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करे जिन्हे अभी भी postpaid and prepaid meaning in hindi के बारे मे अभी तक कुछ नही पता है। हमारा यह लेख पूरा पढ़ने के लिए दिल से शुक्रिया। धन्यवाद ।।

रिलेटेड पोस्ट


Debit Card Aur Credit Card Kya Hai पूरी जानकारी हिन्दी में जानें
Debit Card Aur Credit Card Kya Hai पूरी जानकारी हिन्दी में जानें
Debit Card Aur Credit Card Kya Hai - इनके फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी । अगर आप बैंक खाता धारक हैं तो आपने क्रेडिट कार्ड के बारे में जरूर सुना
Amazon Flex Kya Hai - Amazon Flex Se Paise Kaise Kamaye
Amazon Flex Kya Hai - Amazon Flex Se Paise Kaise Kamaye
Amazon Flex Kya Hai - Amazon Flex Se Paise Kaise Kamaye ? अब आप भी Amazon Delivery Boy बनाकर पैसे कमा सकते हैं और इसके लिये आपको कोई भी फोर्स नहीं
Link Shortener Website Kaise Banaye पूरी जानकारी
Link Shortener Website Kaise Banaye पूरी जानकारी
Link Shortener Website Kaise Banaye - URL Shortener Website बनाने की पूरी जानकारी कम्पलीट जानकारी स्टेप - स्टेप यहाँ पर बताई गई है ।
Truecaller App Kya ? Truecaller App Kam Kaise Karta Hai
Truecaller App Kya ? Truecaller App Kam Kaise Karta Hai
Truecaller App Kya ? Truecaller एप्प काम कैसे करता है ?
Google Adsense Ads Limit Problem Fix Kaise Kare 100% Working 2023
Google Adsense Ads Limit Problem Fix Kaise Kare 100% Working 2023
Google Adsense Ads Limit Kaise Hataye 100% Real Working Tricks । Adsense Ad Limit Problem Fix करने की पूरी कम्पलीट जानकारी
Google Adsense Approve Kaise Kare (Copy Paste 100% Real Trick)
Google Adsense Approve Kaise Kare (Copy Paste 100% Real Trick)
Blog Ko Adsense Se Approve Kaise Kare Copy Paste Trick 100% Real Working Trick
Add
Comments (0)
Comment